Home Odd News जाने पानी पीने से क्या नुकसान!

जाने पानी पीने से क्या नुकसान!

पानी हमेशा अच्छे स्वास्थ्य  के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा है ।  पीने के फायदे तो बहुत सुने होंगे पर आज आपको हम पानी पीने के नुकसान बताएँगे,आपको थोड़ा संसय जरूर हो सकता है पर ये खबर जानने के बाद सभी संसय दूर होने तो चलिए जानते है, इंसानी शरीर का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है प्रतिदिन हमारे शरीर को 6 से 10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता का एक बड़ा भाग खाद्य पदार्थों के रूप में शरीर ग्रहण करता है ।

1 ) हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, गर्म खाने के बाद आप जैसे ही ठंडा पानी पीते हैं, शरीर में खाया हुआ ऑयली खाना जमने लगता है। इससे आपकी पाचन शक्ति कम हो जाती है और बाद में यह फैट में भी तबदील हो जाता है जिससे मोटापा बढ़ने जैसे समस्या होने की प्रबल संभाबना रहती है इसलिए खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है
2 ) ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना देर से पचने लगता है, और अपचय जैसी प्रोबलम हो सकती है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।
3 ) जिन मरीज़ों की बाय पास सर्जरी हुई है उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स कम पानी पीने की सलाह देते हैं। 4 ) पानी के ओवरडोज़ से आपके शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं,
5 ) ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है
6 ) ज्यादा ठंडा या गर्म पानी सेवन से दांतों की जड़ो में कमजोरी आ जाती है इसलिए हमेशा मटके का या सामान्य तापमान वाला पानी पिना चाहिए ।

SHARE